हमने अक्सर देखा है कि कई बार सेलिब्रिटीज को अश्लील मैसेज, या धमकियों का शिकार होना पड़ता हैं। यहां उन सेलिब्रिटीज की सूची दी गई है जो साइबरबुलिंग का शिकार हुई हैं:

1. रश्मि देसाई

रश्मि देसाई एक इंटरव्यू में अपने निजी जीवन के बारे में बात कर रही थी। इसका असर यह हुआ कि उमर रियाज़ के प्रशंसकों से भद्दे कॉमेंट्स का सामना करना पड़ा। रश्मि देसाई ने एक ट्वीट में इस मुद्दे को मुंबई पुलिस के सामने भी उजागर किया। 

अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, “मेरा अनुरोध है कि कृपया इस मामले को देखें क्योंकि वे मुझे और मेरे परिवार की छवि को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जानबूझकर मुझे परेशान किया जा रहा है। मेरे परिवार को भी इसमें घसीटा जा रहा है। यह मामला उत्पीड़न का है।”

2. विभूति ठाकुर

ऐसा ही एक वाकया तेरा यार हूं की मुख्य भूमिका निभाने वाली एक्ट्रेस विभूति ठाकुर के साथ हुआ।  किसी कारणवश इनका फोन नंबर लीक होने के बाद साइबरबुलिंग का शिकार होना पड़ा। विभूति को अजनबियों से यौन संबंध बनाने के लिए फोन आने लगे। वो पूरी तरह से टूट गई और इसे संभालने में असमर्थ हो गई। जब बाते संभाली नही गईं तो उन्होंने साइबर पुलिस को मामले की सूचना दी।

इसके बारे में ईटाइम्स टीवी से बात करते हुए, विभूति ने कहा कि, “कल, मुझे रैंडम नंबरों से कॉल और संदेश मिलने लगे। शुरू में, मुझे लगा कि यह किसी तरह का मज़ाक है, लेकिन जब कुछ लोगों ने यौन संबंध बनाने के लिए पूछना शुरू किया तो मैं टूट गई।”

3. टीना दत्ता

उतरन फेम टीना दत्ता ने सोशल मीडिया पर एक टॉपलेस तस्वीर साझा की। इसके बाद उनको उत्पीड़न का सामना किया। एक्ट्रेस के ऊपर एक यूजर के पोस्ट से गंदी टिप्पणियां मिलीं। ये बात इस कदर बढ़ी की टीना में इसके बारे में उन्होंने साइबर सेल को सूचना दी। टीना ने एक स्क्रीनशॉट शेयर कर अपनी अभद्र टिप्पणी के लिए ट्रोल को आड़े हाथों लिया। उन्होंने यूजर की सोशल मीडिया प्रोफाइल शेयर की, और एक साइबर क्राइम पुलिस वाले को टैग किया और उनसे मदद मांगी।

4. कविता कौशिक

जानी मानी एक्ट्रेस कविता कौशिक को भी एक यूजर से भद्दी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। जिसके बाद साइबर क्राइम सेल को इसकी पूरी सूचना दी। एक्ट्रेस ने यूजर के सोशल मीडिया प्रोफाइल का स्क्रीनशॉट शेयर किया, साइबर क्राइम डिपार्टमेंट को टैग किया और सख्त कार्रवाई करने को कहा। 

उन्होेके लिखा, “यह एक सीरियल अपराधी है जो 24/7 अश्लीलता की सांस लेता है। कृपया उसे पकड़ें और उसके परिवार का पता लगाएं। मुझे इसके संदेश उन्हें दिखाना अच्छा लगेगा! @yogeshdangi_420 उनकी पहचान है! इससे पहले कि मैं उस पर प्एफआईआर करूं, चलो उसे ढूंढते हैं,”।

बाद में कविता में यूजर के द्वारा माफी मांगने का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया।

5. काम्या पंजाबी

एक और एक्ट्रेस काम्या पंजाबी के साथ भी ऐसा ही वाकया हुआ। बिग बॉस 14 के दौरान वो कविता कौशिक पर हुए साइबर बुलिंग के खिलाफ कविता का सपोर्ट किया। इसके बाद इंटरनेट पर उन्हें ट्रोल किया गया। 

काम्या ने साइबर क्राइम सेल को इस मुद्दे की सूचना दी। अभिनेत्री ने एक ट्वीट में अपमानजनक संदेशों और टिप्पणियों के स्क्रीनशॉट साझा किए और महाराष्ट्र साइबर क्राइम सेल से मदद मांगी।

6. देवोलीना भट्टाचार्जी

मशहूर टीवी सीरियल साथ निभाना साथिया में गोपी का रोल निभाने वाली देवोलीना भट्टाचार्जी भी 2017 में साइबरबुलिंग का शिकार हुई। यह बात बिग बॉस 13 के दौरान की है। एक फैन वॉर में उनको घसीटा गया और उनके ऊपर अभद्र टिप्पणी की गई।

असल में शहनाज गिल के एक फैन ने देवोलीना को एक ऑडियो क्लिप भेजा। उसमे, उनके और उनकी मां के खिलाफ गाली-गलौज की गई थी। उस इंटरनेट यूजर के खिलाफ एक्ट्रेस ने मुंबई साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई।

7. निया शर्मा

एक हजारों में मेरी बहना है नामक सीरियल से लोगो के दिलों में जगह बनाने वाली निया शर्मा भी इससे अछूती नहीं रही हैं। 2017 में जब उनका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो गया तो निया शर्मा साइबरबुलिंग का शिकार हो गईं।

हैकर ने उनको उनके ही अकाउंट से नफरत भरे मैसेज भेजे। निया को तब पता चला कि उनका अकाउंट हैक कर लिया गया है, जब फैंस ने उनको इसकी जानकारी दी। इसके बाद एक्ट्रेस ने साइबर क्राइम सेल से मदद मांगी।

By news