24 मार्च 2022 को थिएटर में रिलीज़ हुई भारतीय फ़िल्म RRR ने अपनी एक अलग ही विजयगाथा लिख डाली। इस फ़िल्म में दक्षिण भारत समेत बॉलीवुड के भी एक्टर्स है। एसएसराजामौली  द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और मील का पत्थर साबित हुई।

इस लेख में हम इस फ़िल्म से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बात करेंगे।

  • अगर आपको लगता है यह एक बॉलीवुड फ़िल्म है तो आप बिलकुल गलत हैं। यह एक टॉलीवुड फ़िल्म है। और अच्छे से बोला जाए तो दक्षिण भारत में तेलुगु फ़िल्म उद्योग की एक मूवी है। इस फाइल को तेलुगु में बनाया गया है और हिंदी सहित अन्य भारतीय भाषाओं में डबिंग किया गया हैं। इसफ़िल्म सेअजयदेवगनऔरआलियाभट्टनेदक्षिणभारतकेफ़िल्मीदुनियामेंकदमरखाहै।
  • RRR दो भारतीय क्रांतिकारियों, अल्लूरीसीतारामराजू (रामचरण) और कोमारामभीम (रामाराव) के बारे में एक काल्पनिक कहानी है, जिन्होंने क्रमशः ब्रिटिश राज और हैदराबाद के निज़ाम के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। हालांकि ये दोनों वास्तविक जीवन में कभी नहीं मिले, लेकिन राजामौली मोटरसाइकिलडायरीज़ से प्रेरित होकर आरआरआर में दोनो को मिलवाया है।
  • दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी ने राजामौली को सलाह दी थी कि क्यों न तीनों लोगों (राम चरण, रामा राव और राजामौली) के पहले अक्षर से फ़िल्म का टाइटल बनाया जाए। वहीं बाकी सभी को RRR का ये आइडिया पसंद आया।
  • फ़िल्म का एक बेहद पॉपुलर गाना “नाचोनाचो” यूक्रेन के कीव में शूट किया गया था। इस फ़िल्म की शूटिंग पूरे देश में हुई। इसमें हैदराबाद, अराकू से लेकर महाबलेश्वर और कीव जैसे बड़े शहर भी शामिल हैं।
  • पेन स्टूडियोज ने फ़िल्म के तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ संस्करणों के लिए फ़िल्म के डिजिटल अधिकार जी5 द्वारा अधिग्रहित किए गए हैं। जबकि हिंदी, अंग्रेजी, पुर्तगाली, कोरियाई, तुर्की और स्पेनिश संस्करणों को नेटफ्लिक्स द्वारा अधिग्रहित किया गया है।
  • RRR के कुछ प्रमुख कलाकारों ने तेलुगु बोलना सीखा और 15 महीनों से अधिक समय तक प्रशिक्षण लिया। इसमें आलिया भट्ट और अजय देवगन शामिल है। हालांकि दोनों फ़िल्म में महज़ कुछ समय के लिए सपोर्टिंग रोल में दिखाई दिए। फिर भी दोनो ने तेलगु भाषा सीखी।
  • इसके अलावा, मुख्य अभिनेता रामा राव को उनके कैरेक्टर को निभाने के लिए अपना शरीर बनाने के लिए 18 महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम में रखा गया था। उन्होंने ट्रेनर के साथ बहुत पसीना बहाया और खुद को इस फ़िल्म के रोल के अनुसार फिट किया।
  • ट्रेलर में फिल्म का एक सीन भी दिखाया गया है, जहां रामा राव जंगलों में नंगे पांव दौड़ते नज़र आ रहे हैं। बताया जाता है कि ट्रेनिंग के दौरान जहां वे जूते पहनकर सीन की तैयारी करते थे, लेकिन फाइनल सीन के दौरान राजामौली ने उन्हें बुल्गारिया के जंगलों में नंगे पांव दौड़ने को कहा। उन्होंने ने भी डायरेक्टर के इस आदेश का पालन किया। इस दौरान शूटिंग के दौरान रामा राव के पैरों में नुकीले पत्थर और कांटे चुभ गए।
  • RRR दुनियाभरमें 10वींसबसेज़्यादाकमाईकरनेवालीफ़िल्म बनगईहै। इसके साथ ही यह भारत में तीसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म है और दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फ़िल्म है। इसनेदुनियाभरमें 140 मिलियनडॉलरकीकमाईकी।
  • RRR केनिर्देशकएस.एस. राजामौली, $20 मिलियनकीअनुमानितकुलसंपत्तिकेसाथसबसेमहंगेतेलुगुनिर्देशकहैं।इतना ही नहीं यह वही निर्देशक है जिन्होंने बाहुबली जैसी महान फ़िल्म का भी निर्देशन किया है। बाहुबली भी एक सुपरहिट फ़िल्म रही थी।
  • इस फ़िल्म के बजट का बड़ा हिस्सा कथित तौर पर इसके एक्शन दृश्यों को फ़िल्माने में चला गया। $72 मिलियनमेंबननेवालीफ़िल्म RRR अब तक की सबसे महंगी भारतीय फ़िल्मों में से एक है। इतना ही नहीं इसकेमेकर्सनेदेशभरमेंप्रमोशनपरकरीब 40 करोड़रुपयेखर्चकिए।

By news