कई महिला बॉडी बिल्डरों ने दिखाया है कि जो एक पुरुष क्या हासिल कर सकता है, वो एक महिला भी कर सकती है। ऐसे ही बात जब बॉडी बिल्डिंग की आती है तो माना जाता है की सिर्फ आदमी ही इसने उत्तम है। हालांकि दुनिया में कई ऐसी महिलाएं हैं, जिन्होंने बॉडी बिल्डिंग में मर्दों को भी पछाड़ा है। उन्हीं में से एक नतालिया कुज़नेत्सोवा हैं, जिनके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे। 

नतालिया कुज़नेत्सोवा सबसे प्रसिद्ध महिला बॉडी बिल्डरों में से एक है। वहरूसकीएकपेशेवरबॉडीबिल्डरहैं, जिन्होंने कई ट्राफियां अर्जित की हैं। वह वर्तमान में 29 वर्ष की है और उनकाजन्म 1 जुलाई 1991 कोहुआथाउनकावज़नलगभग 200 पाउंडऔरलंबाई 5’7” है

उन्हें दुनिया की सबसे भारी महिला बॉडी बिल्डर माना जाता है। सोशल मीडिया पर उनके लाखों प्रशंसक है, जो उनके अद्भुत शरीर को और अधिक देखने की उम्मीद करते हैं। उनके पास अद्भुत, शक्तिशाली, और आकर्षक मांसपेशियां हैं। हाल में ही उन्होंने इंस्टाग्राम पर जल्दी से 1 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स बना लिया है, जबकि उन्होंने 2019 के बाद से प्रतिस्पर्धा नहीं की है। वह वर्कआउट करना जारी रखती है और नियमित अपडेट साझा करती है। 

उन्होंने आखिरी बार 2019 IFBB रोमानियामसलफेस्टप्रो में भाग लिया था, जहां उनके प्रभावशाली पोज़िंग रूटीन के दौरान उनके पैरों पर भीड़ उमड़ पड़ी थी। हालांकि कई लोगों को लगा कि कुज़नेत्सोवा शीर्ष पुरस्कार हासिल करेगी, लेकिन मोनिया गियोओसा ने शो जीत लिया।

हालाँकि, कुज़नेत्सोवा के साथ शुरुआत से ही चीज़े समान नहीं रही हैं। अब 31 वर्षीय पूर्ण मांसपेशी-राक्षस कभी एक छोटा, पतला किशोर था। उन्हें अक्सर पतला होने के लिए मज़ाक उड़ाया जाता था।

उन्होंने अपने साक्षात्कारों में कहा कि जब वह सिर्फ 14 साल की थी और उनका वज़न 40 किलोग्राम से कम था, तब उन्होंने वर्कआउट करना शुरू कर दिया था; आज, वह उस वज़न से दोगुने से भी अधिक है। उन्होंने अपने शुरुआती प्रशिक्षण के दिनों की तस्वीरें भी पोस्ट की हैं। वह इस अद्भुत शरीर को पाने के लिए 15 साल से कड़ी मेहनत कर रही है । 

नतालिया कुज़नेत्सोवा का कहना है कि वह अपनी फिटनेस के प्रति अत्यधिक सचेत हैं और इस प्रकार एक उपयुक्त आहार योजना का पालन करती हैं जिसमें एक दिन में सात समय भोजन करना शामिल हैं!

वह हर कुछ घंटों में प्रोटीन का सेवन करती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हे  अपनी बड़ी मांसपेशियों के लिए पर्याप्त पोषण मिले। इसके अलावा, वह दलिया, साबुत गेहूं, मक्का, शकरकंद, ब्राउन राइस और बहुत कुछ के साथ चिकन ब्रेस्ट, बीफ और मछली भी शामिल करती है।

उनके बाइसेप्स का माप लगभग 19.2” है! उनकी छाती 51.2 इंच, जांघ 21.2 इंच, कूल्हे 29.5 इंच के है। उन्होंने 2007 में बायकलग्रांडप्रिक्स में लगातार खिताब जीते, जिससे उन्हें अत्यधिक ताकत बनाने और पावरलिफ्टिंग का पीछा करने के लिए प्रेरित किया।

उसने 2014 का यूरेशियाकप (पावरलिफ्टिंग और आर्म लिफ्टिंग) जीता और इन दोनों इवेंट के लिए एक रिकॉर्ड धारक बन गई। उसने उसी वर्ष NAP बेंचप्रेसविश्वचैंपियनशिप भी जीती और एक रिकॉर्ड बनाया। बहरहाल, 2018 में, नतालिया ने बॉडीबिल्डिंग में वापसी की और उसी वर्ष IFBB WOS रोमानियामसलफेस्टएमेच्योरखिताब जीता।

नतालिया कुज़नेत्सोवा का झुकाव शुरू में लड़ाकू खेलों की ओर था। उन्होंने पावरलिफ्टर बनने के लिए अपनी यात्रा शुरू की, यही वजह है कि उसने वज़न बढ़ाने के लिए नियमित रूप से जिम जाना शुरू कर दिया। आज वह कई लोगों के लिए एक प्रेरणा है, खासकर बॉडीबिल्डर जो खेल में अपनी यात्रा जारी रखे हुए हैं। वह अभी भी खुद को मजबूत कर रही है और जिम में कड़ी ट्रेनिंग कर रही है। 

By news